Please enable javascript.आप भी घर बैठे बना सकते हैं बारकोड, जानें क्या है प्रक्रिया - how to create barcode in ms excel for product know process in details | The Economic Times Hindi

आप भी घर बैठे बना सकते हैं बारकोड, जानें क्या है प्रक्रिया

Authored by Ranjeeta Pathare | ET Online | Updated: 16 May 2024, 6:14 pm

तेल, क्रीम, पाउडर, बिस्कुट, साबुन, टूथपेस्ट जैसे सामानों पर आपने काले रंग की समांतर लाइने देखी होगी. इनमें ही कुछ नंबर्स भी लिखे होते हैं. इसे ही बारकोड के नाम से जाना जाता है.

 
आप भी घर बैठे बना सकते हैं बारकोड, जानें क्या है प्रक्रिया
आप भी घर बैठे बना सकते हैं बारकोड, जानें क्या है प्रक्रिया
दुनिया ने टेक्नोलॉजी में काफी विकास कर लिया है. सालों पहले जो चीजें सोचना भी मुश्किल था आज वह सब हो रहा है. टेक्नोलॉजी के कारण हमारी जिंदगी काफी आसान हो गई है. आपने अक्सर देखा होगा जब भी हम कोई सामान खरीदते हैं तो उस पर बारकोड (How to Create Barcode) प्रिंट होता है. जो आज के समय में काफी महत्वपूर्ण हो गया है. ये न केवल व्यवसाय के लिए जरूरी है बल्कि इससे कई काम भी आसान हो जाते है.

बारकोड में दर्ज होती है सारी जानकारियां



तेल, क्रीम, पाउडर, बिस्कुट, साबुन, टूथपेस्ट जैसे सामानों पर आपने काले रंग की समांतर लाइने देखी होगी. इनमें ही कुछ नंबर्स भी लिखे होते हैं. इसे ही बारकोड के नाम से जाना जाता है. किसी भी प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी बारकोड पर लिखी होती है. बारकोड नंबर और लाइन में लिखा होता है. इसे स्कैन करने पर सारी जानकारियां पढ़ी जा सकती है.

बारकोड (Barcode) में दर्ज रेखाओं की वैल्यू लगभग सभी जगह एक जैसी होती है. इसका इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर होता है. कोड अलग-अलग देशों का अलग-अलग होता है.

बारकोड के माध्यम से केवल प्रोडक्ट्स की ही जानकारी नहीं बल्कि स्टोरों और कंपनियों को प्रोडक्ट्स की मात्रा की जानकारी भी हासिल हो जाती है. उनके पास कितना स्टॉक है. कोई भी सामान को वैश्विक स्तर पर एक ही विशेष बारकोड दिया जाता है.

बारकोड बनाने का तरीका



· आपको सबसे पहले अपनी आवश्यकता के अनुसार बारकोड का प्रकार चुनना होगा.

· अब आपको बारकोड्स इंक, बारकोड जेनरेटर जैसे बारकोड जेनरेट करने वाले टूल्स चुनने होंगे.

· अब उत्पाद का नाम, यूआरएल, मूल्य जैसी अन्य जरूरी जानकारियों का डेटा दर्ज करें डेटा दर्ज करें.

· अपनी मनपसंद डिजाइन, रंग, आकार और फॉन्ट का चयन करें.

· अब आप जिस भी सोफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह बारकोड जनरेट टूल आपके द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से एक बारकोड तस्वीर बनाकर देगा.

· अब स्मार्टफोन के माध्यम से बारकोड स्कैनर की जांच करें.

Ranjeeta Pathare के बारे में
Ranjeeta Pathare
Ranjeeta Pathare Consultant
रंजीता, पिछले छह सालों से डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. इस दौरान इन्होंने अलग-अलग कई न्यूज़ पोर्टल्स पर काम किया. मूल रूप से बैतूल की रहने वाली हैं, लेकिन पढ़ाई इंदौर से पूरी हुई. बिजनेस के साथ ही राजनीति, शिक्षा और लाइफस्टाइल की खबरों में ख़ास रूचि है.Read More