Please enable javascript.जियो के बाद अब एयरटेल ने भी किया मोबाइल टैरिफ में इजाफा, जानें क्या है नए रेट - after reliance jio now bharti airtel has also increased the mobile tariff know new rate | The Economic Times Hindi

जियो के बाद अब एयरटेल ने भी किया मोबाइल टैरिफ में इजाफा, जानें क्या है नए रेट

Edited by Ranjeeta Pathare | ET Online | Updated: 28 Jun 2024, 2:43 pm

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी दरों में 12 से 25 फीसदी की वृद्धि की. वहीं आज भारती एयरटेल (Bharti Airtel) 10 से 21 फीसदी वृद्धि की घोषणा की. ये नई दरें तीन जुलाई 2024 से लागू होंगी.

 
जियो के बाद अब एयरटेल ने भी किया मोबाइल टैरिफ में इजाफा, जानें क्या है नए रेट
जियो के बाद अब एयरटेल ने भी किया मोबाइल टैरिफ में इजाफा, जानें क्या है नए रेट
चुनाव खत्म होते ही देश में महंगाई का बम फूट रहा है. पहले ही सब्जियों-फलों के दाम बढ़ने के कारण आम आदमी परेशान हैं. वहीं टेलिकॉम कंपनियां (Telecom Companies) में भी ग्राहकों को झटका दे रही है. गुरुवार को ही रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मोबाइल टैरिफ दरों (Mobile Tariff Rate) में इजाफे का ऐलान किया था. अब एक दिन बाद भारती एयरटेल (Bharti Airtel ) ने भी मोबाइल टैरिफ में इजाफे को घोषणा कर दी है.
देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी दरों में 12 से 25 फीसदी की वृद्धि की. वहीं आज भारती एयरटेल (Bharti Airtel) 10 से 21 फीसदी वृद्धि की घोषणा की. ये नई दरें तीन जुलाई 2024 से लागू होंगी. नवंबर 2021 के बाद टेलिकॉम कंपनियों ने अभी बड़ा इजाफा किया. जिसके पीछे का उद्देश्य अपने मुनाफे को बढ़ाना है.

वोडाफोन आइडिया भी बढ़ाएंगे दाम



ऐसा कहा जा रहा है कि जियो और एयरटेल के बाद अब वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) भी अपने मोबाइल टैरिफ में वृद्धि कर सकते हैं.


इन्वेस्टमेंट पर नहीं मिल रहा रिटर्न



जानकारों का कहना है कि टेलिकॉम कंपनियों ने 5जी सेवाओं के लिए लाखों करोड़ों का निवेश किया. जिसका उन्हें रिटर्न नहीं मिल पा रहा. 5जी सेवाओं के लिए जियो और एयरटेल ने दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया. लेकिन इस पर अभी तक कंपनियों को रिटर्न नहीं मिल पाया.

एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल ने मई महीने में कहा था कि टेलिकॉम कंपनियां रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्लॉयड बढ़ाने के लिए टैरिफ में बड़ी वृद्धि कर सकती है. टैरिफ बढ़ाकर कंपनियां अपने पूंजीगत इन्वेस्टमेंट को मॉनिटाइजेशन करने का प्लान कर रही है. हालांकि दाम बढ़ जाने के कारण ग्राहकों की संख्या पर कोई असर नहीं होगा. क्योंकि सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने दाम बढ़ा सकती हैं.

Ranjeeta Pathare के बारे में
Ranjeeta Pathare
Ranjeeta Pathare Consultant
रंजीता, पिछले छह सालों से डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. इस दौरान इन्होंने अलग-अलग कई न्यूज़ पोर्टल्स पर काम किया. मूल रूप से बैतूल की रहने वाली हैं, लेकिन पढ़ाई इंदौर से पूरी हुई. बिजनेस के साथ ही राजनीति, शिक्षा और लाइफस्टाइल की खबरों में ख़ास रूचि है.Read More