Please enable javascript. अभी और रुलाएगी सब्जियों की कीमत, एमपी में खराब हो रहे प्याज, अन्य फसलों को भी नुकसान - heat destroys crops the price of vegetables will increase onions are getting spoiled in mp | The Economic Times Hindi

अभी और रुलाएगी सब्जियों की कीमत, एमपी में खराब हो रहे प्याज, अन्य फसलों को भी नुकसान

Edited by Ranjeeta Pathare | ET Online | Updated: 28 Jun 2024, 6:20 pm

प्याज (Onion Price) की पैदावार इस साल कम हुई है. सरकार ने निर्यात पर लगा प्रतिबंध भी हटा दिया. इसके अलावा प्याज के खराब (Onions spoiled in MP) से होने की नई मुसीबत का व्यापारियों को सामना करना पड़ रहा है. इन सभी के कारण प्याज के दाम आसमान पर पहुँच गए हैं.

 
अभी और रुलाएगी सब्जियों की कीमत, एमपी में खराब हो रहे प्याज, अन्य फसलों को भी नुकसान
अभी और रुलाएगी सब्जियों की कीमत, एमपी में खराब हो रहे प्याज, अन्य फसलों को भी नुकसान
देश के कई हिस्सों में बारिश ने मौसम की गर्माहट को कम कर दिया है. लेकिन अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां लोग भीषण गर्मी की चपेट में हैं. जिसके कारण न केवल लोग परेशान हो रहे हैं बल्कि सब्जियों, फलों और अन्य फसलों (Heat Destroys Crops) को भी नुकसान हो रहा है. इसका असर सब्जियों (Vegetables Price) के दामों पर दिखाई दे रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले समय में सब्जियों के दाम और बढ़ने वाले हैं.

आफत की गर्मी



पिछले साल इसी समय जिन सब्जियों के दाम 40-50 रुपये किलो था. आज उन्हें खरीदने से पहले भी लोगों को सोचना पड़ रहा है. भीषण गर्मी (Heat Destroys Crops) के कारण सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं. पिछले साल इसी सीजन में शिमला मिर्च 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रही थी. जिसके दाम अब 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए.

प्याज फिर से रुला रहा


प्याज (Onion Price) की पैदावार इस साल कम हुई है. सरकार ने निर्यात पर लगा प्रतिबंध भी हटा दिया. इसके अलावा प्याज के खराब (Onions spoiled in MP) से होने की नई मुसीबत का व्यापारियों को सामना करना पड़ रहा है. इन सभी के कारण प्याज के दाम आसमान पर पहुँच गए हैं. आजादपुर थोक मंडी में प्याज 50 रुपये किलो में बिक रहा है. जो एक महीने पहले 30 रुपये प्रति किलो में मिल रहा था.

प्याज के बढ़ेंगे दाम



पिछले काफी दिनों से मध्य प्रदेश में प्याज खराब होने की खबर आ रही है. जिसके पीछे का कारण है हीटवेव. आजादपुर सब्जी मंडी में प्याज कारोबारी श्रीकांत मिश्रा का कहना है कि प्याज की पैदावार कम होने के कार दाम बढ़ रहे हैं. मंडी व्यापारी ने यह आशंका जताई है कि आगे भी प्याज के दाम बढ़ने वाले हैं.


ये है सबसे महंगी सब्जी


सब्जी कारोबारियों का कहना है कि इस वक्त शिमला मिर्च के दाम सबसे ज्यादा है. जो 100 रुपये में मिल रही है. हालांकि आने वाले कुछ दिनों में इसके दाम कम होने का अनुमान जताया जा रहा है. क्योंकि महाराष्ट्र से शिमला मिर्च की सप्लाई होने वाली है.

Ranjeeta Pathare के बारे में
Ranjeeta Pathare
Ranjeeta Pathare Consultant
रंजीता, पिछले छह सालों से डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. इस दौरान इन्होंने अलग-अलग कई न्यूज़ पोर्टल्स पर काम किया. मूल रूप से बैतूल की रहने वाली हैं, लेकिन पढ़ाई इंदौर से पूरी हुई. बिजनेस के साथ ही राजनीति, शिक्षा और लाइफस्टाइल की खबरों में ख़ास रूचि है.Read More