Please enable javascript. नितिन गडकरी ने NH अधिकारियों को चेताया! सड़के खराब हो तो नहीं वसूलना चाहिए टोल टैक्स - nitin gadkari warned nh officials toll tax should not be collected if the roads are bad | The Economic Times Hindi

नितिन गडकरी ने NH अधिकारियों को चेताया! सड़के खराब हो तो नहीं वसूलना चाहिए टोल टैक्स

Edited by Rajeev Kumar | ET Online | Updated: 26 Jun 2024, 7:38 pm

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) मौजूदा फास्टैग व्यवस्था के भीतर ही ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) व्यवस्था लागू करने की योजना बना रहा है.

 
नितिन गडकरी ने NH अधिकारियों को चेताया! सड़के खराब हो तो नहीं वसूलना चाहिए टोल टैक्स
नितिन गडकरी ने NH अधिकारियों को चेताया! सड़के खराब हो तो नहीं वसूलना चाहिए टोल टैक्स
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर सड़कें अच्छी हालत में नहीं हैं तो राजमार्ग को ऑपरेट करने वाली एजेंसियों को टोल टैक्स नहीं वसूलना चाहिए. गडकरी सैटेलाइट-बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम पर आयोजित एक वैश्विक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. इस प्रणाली को चालू वित्त वर्ष में ही 5,000 किलोमीटर से अधिक लंबे राजमार्गों पर लागू किया जाना है.


नितिन गडकरी ने क्या कहा?



नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘अगर आप अच्छी क्वालिटी की सर्विस नहीं देते हैं, तो आपको टोल नहीं वसूलना चाहिए. हम यूजर्स से शुल्क वसूलने और अपने हितों को सुरक्षित रखने के लिए टोल वसूलने की जल्दबाजी में हैं." उन्होंने कहा, ‘‘आपको उसी जगह पर यूजर्स चार्ज वसूलना चाहिए, जहां आप सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सड़क मुहैया करा रहे हैं. अगर आप गड्ढों और कीचड़ वाली सड़कों पर भी टोल वसूलते हैं, तो आपकों लोगों की प्रतिक्रिया का भी सामना करना होगा."


टोल टैक्स अब अलग तरीके से वसूला जाएगा



भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) मौजूदा फास्टैग व्यवस्था के भीतर ही ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) व्यवस्था लागू करने की योजना बना रहा है. इसमें शुरुआत में हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें रेडियो फ्रिक्वेसनी (आरएफआईडी) पर आधारित टोल कलेक्शन और जीएनएसएस-बेस्ड टोल सिस्टम दोनों एक साथ काम करेंगी.

अब बदलेगा ये भी नियम


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बड़े पैमाने पर लागू करने और निजता संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए पहले इसे कमर्शियल वाहनों पर लागू करने की बात कही है. बाद में इस व्यवस्था को निजी वाहनों पर भी लागू करने का प्रस्ताव है. इसके साथ ही एनएचएआई ने धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए ड्राइवर के व्यवहार का विश्लेषण और आंकड़ों के विश्लेषण की भी सिफारिश की है.

Rajeev Kumar के बारे में
Rajeev Kumar
Rajeev Kumar Consultant
राजीव कुमार को बिजनेस की खबरों की दुनिया में 5 साल का अनुभव है. राजीव की पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की खबरों में गहरी रुचि है. वो कई मीडिया संस्थानों में बतौर फ्रीलांस कंट्रीब्यूटर काम कर चुके हैं.Read More