Please enable javascript. रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया, शिक्षा में बदलाव लाने का सपना - rohit sharma invests in edu-fintech startup leo1 dreams of bringing change in education | The Economic Times Hindi

रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया, शिक्षा में बदलाव लाने का सपना

| Updated: 21 Jun 2024, 5:55 pm

भारतीय क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया है, जो शिक्षा को आसान और सुलभ बनाने के उद्देश्य से काम करता है. इस निवेश से LEO1 के 'फाइनेंशियल SAAS' मॉडल को बढ़ावा मिलेगा, जिससे छात्रों और संस्थानों को वित्तीय लेनदेन में सहायता मिलेगी.

 
रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया, शिक्षा में बदलाव लाने का सपना
रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया, शिक्षा में बदलाव लाने का सपना
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एडु-फिनटेक स्टार्टअप LEO1 में निवेश किया है, जो उनका किसी फिनटेक कंपनी में पहला निवेश है. यह निवेश LEO1 के विकास को गति देगा और शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा. LEO1 का मिशन शिक्षा को आसान और सुलभ बनाना है. यह कंपनी कॉलेजों और स्कूलों की वित्तीय समस्याओं को हल करती है और छात्रों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है, जिससे उनका जीवन सरल हो सके.
रोहित शर्मा ने LEO1 के मिशन का समर्थन करते हुए कहा, "मैं शिक्षा में क्रांति लाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के LEO1 के मिशन का समर्थन करना चाहता हूं. उनका दृष्टिकोण, प्रतिबद्धता और छात्रों तथा उनके माता-पिता के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का जुनून वास्तव में प्रेरणादायक है. यह साझेदारी मेरे लिए ऐसी पहलों का समर्थन करने का एक मौका है जो पूरी पीढ़ी के लिए महत्वपूर्ण अंतर ला सकती हैं."

LEO1 के फाउंडर और सीईओ रोहित गजभिये ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र में अनियमित कैश फ्लो एक बड़ी समस्या है, जिसे LEO1 का 'फाइनेंशियल SAAS' मॉडल हल करता है. यह मॉडल छात्रों और संस्थानों में वित्तीय अनुशासन लाने को प्रोत्साहित करता है. उन्होंने आगे कहा, "रोहित शर्मा हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत हैं और काफी समय से हमारे ब्रांड एम्बेसडर के रूप में जुड़े हुए हैं. अब उनका हमारी कंपनी में निवेश करना उनके समर्थन और भरोसे को दिखलाता है और हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. मैं LEO1 के लिए एक आशाजनक भविष्य देखता हूं. मैं अपने सभी निवेशकों का आभार व्यक्त करता हूं और रोहित का हमारे समुदाय में स्वागत करता हूं."

LEO1 ने हाल ही में 'फाइनेंशियल SAAS' मॉडल लॉन्च किया है, जो शिक्षा क्षेत्र में वित्तीय लेनदेन के लिए संपूर्ण समाधान प्रदान करता है. इसमें LEO1 कार्ड शामिल है, जो कैंपस में एक स्मार्ट कार्ड और पहचान पत्र दोनों का काम करता है. इस कार्ड से छात्र आसानी से फीस भर सकते हैं, दुकानों में खरीदारी कर सकते हैं और एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. इसके अलावा, LEO1 कार्ड कैंपस की सुविधाओं और सेवाओं तक आसान पहुंच को सुनिश्चित करता है, जिससे छात्रों के लिए एक परेशानी-मुक्त अनुभव होता है.

इस समाधान का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है शिक्षा ऋण. LEO1 आवश्यकता होने पर तत्काल शिक्षा ऋण प्रदान करता है, जिससे शैक्षिक खर्चों के लिए धन तक आसान पहुंच मिलती है. प्लेटफार्म समय पर फीस भुगतान को प्रोत्साहन देने के लिए एक रिवार्ड मैकेनिज्म भी प्रदान करता है, जिससे जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार को बढ़ावा मिलता है. LEO1 छात्रों में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध है. कंपनी छात्रों को अपने वित्त का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के ज्ञान और कौशल प्रदान करती है.

LEO1 ने देशभर में तीस से ज्यादा प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी की है, जिससे इसका 'फाइनेंशियल SAAS' प्लेटफार्म लगभग पांच लाख छात्रों को लाभान्वित कर रहा है. LEO1 का कहना है कि रोहित शर्मा का निवेश कंपनी के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है और उनका समर्थन LEO1 को शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने में मदद करेगा.